सीएससी एसपीवी द्वारा नई दिल्ली में डिजिटल विलेज पर कार्यशाला का आयोजन

CSC/SPV

10 मई 2018 को सीएससी एसपीवी ने इंडिया हैबिटेट सेंटर, नई दिल्ली में “डिजिटल विलेज-एनेबल्ड एक्सेस टू टेक्नोलॉजी एंड डिजिटल सर्विसेज” पर कार्यशाला का आयोजन किया। दिन भर के इस आयोजन में डिजी गाँव परियोजना के कार्यान्वयन में सीएससी ऑपरेटरों – विलेज लेवल एंटरप्रेन्योर्स (वीएलई) द्वारा की गई प्रगति पर चर्चा हुई । सम्मेलन में लगभग 600 वीएलई ने भाग लिया।

सीएससी एसपीवी इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय से जनादेश के साथ देश के ग्रामीण और दूरदराज के गांवों में डिजी गाँव पहल को लागू कर रहा है, जहां नागरिक केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं और निजी खिलाड़ियों का लाभ उठा सकते हैं। डिजीगाँव परिवर्तन एजेंटों के रूप में तैनात हैं ग्रामीण उद्यमिता को बढ़ावा देने और सामुदायिक भागीदारी के माध्यम से ग्रामीण क्षमताओं और आजीविका का निर्माण करते हैं और ग्रामीण नागरिक पर महत्वपूर्ण ध्यान देने के साथ एक निचले दृष्टिकोण के माध्यम से सामाजिक परिवर्तन के लिए सामूहिक कार्रवाई करते हैं।

MietY सचिव श्री अजय प्रकाश साहनी ने कहा, “मुझे यह जानकर बहुत खुशी हो रही है कि आज 3.86 लाख सीएससी डिजिटल इंडिया आंदोलन को पुनर्परिभाषित कर रहे हैं। वीएलई डिजिटल इंडिया की सेना है। सीएससी सामाजिक उद्यमिता का जीवंत उदाहरण है। सीएससी की सहायता से, सरकारी सेवाओं को 700 डिजिटल गांवों में वितरित किया जाएगा। मुझे यकीन है कि सीएससी ग्रामीण भारत में सभी आवश्यकताओं के लिए एकल स्टॉप समाधान होगा। ”उन्होंने कहा,“ आज, करोड़ों लोगों को आयुष्मान भारत के तहत पंजीकृत किया गया है और इसका श्रेय सीएससी वीएलई को जाता है। डिजिटल विलेज कार्यक्रम पूरे देश के गाँवों के समान विकास में योगदान देगा।

2 thoughts on “सीएससी एसपीवी द्वारा नई दिल्ली में डिजिटल विलेज पर कार्यशाला का आयोजन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *