अनलॉक के 5 दिन में मिले 45 हजार कोरोना मरीज

NEWS

 अनलॉक के 5 दिन में मिले 45 हजार कोरोना मरीज

 

भारत में कोरोना का संक्रमण इन दिनों काफी तेजी से बढ़ रहा है. सरकार के अनलॉक के फैसले को लेकर भी अब सवाल खड़ा हो रहे हैं. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारत में लॉकडाउन को फेल बताया है. राहुल गांधी ने दुनिया के सबसे प्रभावित 4 देशों से भारत की तुलना कर एक ट्वीट किया है.

उस ट्वीट में ग्राफ के माध्यम से उन्होंने समझाने की कोशिश की है कि किस तरह भारत में अनलॉक की स्थिति में हजारों कोरोना मरीज सामने आ रहे हैं.

राहुल गांधी ने जिन देशों का कोरोना ग्राफ शेयर किया है. उनमें स्पेन, जर्मनी, इटली और ब्रिटेन जैसे कोरोना प्रभावित देश शामिल हैं. राहुल गांधी पहले अपने ट्वीट्स के जरिए लॉकडाउन को लेकर सवाल उठाया करते थे लेकिन अब अनलॉक के कदमों पर प्रश्न चिन्ह लगा रहे हैं.

भारत में जब से अनलॉक की घोषणा हुई है. तब से लेकर अब तक तक़रीबन 45 हजार नए मामले सामने आ गए हैं. जिससे देश में कोरोना का आंकड़ा 2 लाख 35 हजार के पार चला गया है.

राहुल गांधी ने जिन चार देशों का ग्राफ दिया है. इन चारों देशों में भी लॉकडाउन किया गया था. जब इन देशों में लॉकडाउन खोला गया यानी कि अनलॉक किया गया, तब उनके यहां संक्रमण की गति कम हुई, जबकि भारत में इसके बिलकुल उल्टा हुआ है.

भारत में मामले कम होने के बजाये बढ़ रहे हैं. भारत में अनलॉक में संक्रमण इतनी तेजी से बढ़ रहा है कि 31 मई के बाद से सिर्फ 5 दिन में ही 45 हजार नए मामले सामने आये. हर रोज कोरोना के रिकार्ड टूट रहे हैं.

राहुल गांधी ने जिन 4 देशों के आंकड़े पेश किये हैं. उसमें भारत के लिए राहत की खबर ये है कि इन सभी देशों की तुलना में हमारे यहां कोरोना से मौतें कम हुई हैं. हमारे देश की आबादी इन 4 देशों के मुकाबले ज्यादा है मगर यहां इन देशों की तुलना में सबसे कम मौतें हुई हैं.

भारत में अब तक करीब 6,400 लोगों की मौत हुई है. स्पेन में यह आंकड़ा 27 हजार से अधिक है. ब्रिटेन में 39 हजार 904, इटली में 33 हजार 689 और जर्मनी में 8,736 लोगों की मौत हुई है.

25 मार्च से 14 अप्रैल यानी 21 दिनों के लॉकडाउन में संक्रमण के 10 हजार 914 नए मामले सामने आएं. लॉकडाउन के दूसरे फेज के 18 दिनों के लॉकडाउन में 31,293 नए मामले मिले. लॉकडाउन फेज-3 में के 14 दिन में संक्रमण के 53 हजार 359 हजार नए मामले पॉजिटिव मिले.

लॉकडाउन फेज-4 के 14 दिनों में 94 हजार 511 नए मामले सामने आएं. अब अनलॉक के पहले 5 दिन में ही तक़रीबन 45 हजार नए मामले सामने आ गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *