एक्शन में हेमन्त….कम राशन देने और पैसे वसूली के आरोप में की गई कार्रवाई,500 PDS डीलर सस्पेंड,25 का लाइसेंस रद्द

NEWS

एक्शन में हेमन्त….कम राशन देने और पैसे वसूली के आरोप में की गई कार्रवाई 500 PDS डीलर सस्पेंड 25 का लाइसेंस रद्द

 

रांची  लॉकडाउन के दौरान किसी भी राशन कार्डधारी को कम राशन नहीं मिले,इसके लिए हेमंत सरकार ने प्रशासन को निगरानी करने का निर्देश दिया है।

उसके बावजूद कई जनवितरण प्रणाली दुकानदार कई तरह की अनियमितता बरत रहे हैं।जिसे  लेकर हेमंत सरकार ने ताबड़तोड़ एक्शन लिया है।झारखंड में खाद्य विभाग ने एक साथ पूरे राज्य के राशन डीलरों के यहां छापेमारी की है।

छापेमारी और जांच के दौरान राज्य के 7010 पीडीएस दुकानों में एक साथ छापेमारी की गयी,जिसमें 500 दुकानदारों को गड़बड़ियों के आरोप में सस्पेंड कर दिया गया है वहीं 25 दुकानदारों का लाइसेंस रद्द किया गया है और 42 दुकानदारों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गयी है।

विभाग को शिकायतें मिल रही थी कि राशन डीलर गरीबों को कम अनाज देते हैं या अनाज का अधिक मूल्य ले रहे हैं जिसके बाद सरकार ने ताबड़तोड़ छापेमारी कर गड़बड़ी कर रहे राशन डीलरों को धर दबोचा,इतना ही नहीं खाद्य विभाग अब निरंतर ऐसी छापेमारी करता रहेगा,

इसके लिए विभाग ने 310 उड़न दस्ते तैयार किये हैं,जो गड़बड़ी की सूचना मिलने पर तुरंत संबंधित राशन दुकान में छापेमारी करेंगे। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के आदेश के बाद राज्य के हर प्रखंड में एक और जिले में दो-दो उड़न दस्तों ने काम करना शुरू कर दिया है।

7010 पीडीएस दुकानों में छापेमारी

        झारखंड में 7010 पीडीएस दुकानों में छापेमारी की गयी है।हज़ारीबाग़ में सर्वाधिक 1700, बोकारो में 1400,रांची में 800, जमशेदपुर में 430 जबकि गोड्डा,पाकुड़,साहिबगंज में करीब 300 दुकानों की जांच की गयी है।अधिक मूल्य वसूलने के कुल 10 मामले गढ़वा,हज़ारीबाग़,रामगढ और कोडरमा से मिले हैं।वहीं कम तौल के 102 मामले पकड़े गए हैं।गोड्डा में 21,सिमडेगा में 12,पलामू और कोडरमा में 11-11 और दुमका में 5 मामले पकड़े गए हैं।

दुकानदार अपनी बुरी आदतों से बाज आये

खाद्य आपूर्ति विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने राशन डीलरों और दुकानदारों को चेतावनी देते हुए कहा है कि राज्य के राशन डीलर और दुकानदार अपनी बुरी आदतों से बाज आ जाएं।हरकतों से बाज नहीं आने वाले दुकानदारों और राशन डीलरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

14 thoughts on “एक्शन में हेमन्त….कम राशन देने और पैसे वसूली के आरोप में की गई कार्रवाई,500 PDS डीलर सस्पेंड,25 का लाइसेंस रद्द

  1. you’re really a just right webmaster. The website loading pace is incredible.

    It sort of feels that you’re doing any distinctive trick.
    In addition, The contents are masterpiece. you have done a excellent process on this matter!

  2. Just want to say your article is as amazing.
    The clarity in your post is simply great and i can assume you’re an expert on this
    subject. Fine with your permission let me to grab your feed
    to keep updated with forthcoming post. Thanks a million and please carry
    on the rewarding work.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *