किसानो के लिए बड़ा तोफा

NEWS

                                               किसानो के लिए बड़ा तोफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके सभी मंत्री शपत लेने के बाद जोर शोर से काम में लग गए है, भारत सरकार के सभी मंत्री आपने – आपने काम में अच्छी तरह काम में लग गए है , तो वही कृषि मंत्री अपने किसान के लिए नई – नई योजना ला रहे है । ताकि किसानो को खेती करने में मदद मिल सके और किसान अपने फसल को अच्छी तरह से उपजासके ।

इसके लिए मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने किसानो के कर्ज योजना को स्वीकार कर लिया है ।

जहाँ सभी मंत्री अपने – अपने राज्यों के किसान के बारे में सोच रहे है वही पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने पुरे देश के किसानो के बारे में सोचा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किसान कर्ज माफी की मदद मांगी।

जिस -जिस राज्य में होने वाले मुख्य मंत्री चुनाव में सभी राज्य के मुख्य मंत्री अपने -अपने राज्यों के कार्य में लग गए है , सभी मुख्य मंत्री अपने – अपने राज्य के किसानों के कर्ज माफी का प्रस्ताव पास करने में लगे है ऐसे में पंजाब के मुख्य मंत्री ने आपने राज्ये की नहीं बल्कि सभी राज्यों के किसानों के बारे में सोचा है । पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री पीएम मोदी को खत लिखकर गरीब किसानों का कर्ज पुरे देश में माफ़ करने की बात की इस पात्र में मुख्यमंत्री ने लिखा की कर्ज में डूबे किसानों की का कर्ज माफ़ करने की आवश्यकता है, इससे गरीब किसानों की मुश्किल को काम किया जा सकता है और कृषि को उच्च वृद्धि पर लाया जा सकेगा   ।

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने आपने खत में लिखा की भारत सरकार को एक बार किसानों के अच्छे दिन के  लिए ये कदम उठना पड़गा . पंजाब के मुख्यमंत्री ने लिखा की मेरा ये प्रस्ताव प्रधान मंत्री ने व्यापक रूप से स्वीकार किया जा रहा है, की पुरे देश के अन्नदाता भरी कर्जो के दबाव में  है और इसके चलते कुछ किसानो ने आत्महत्या करने वाले कदम उठा रहे है । किसानो के आत्महत्या की और बढ़ते कदम को प्रधान मंत्री को रोकना होगा ।

पंजाब के मुख्यमंत्री ने बताया की पंजाब सरकार ने आपने दम पर छोटे किसानो का दो लाख रूपये का कृषि कर्ज माफ़ कर दिया है जो उन्होंने लिया था । 5 .52 लाख किसानो को 4468 करोड़ रूपये की कर्ज अभी तक माफी प्रदान की जा चुकी है बाकी बचे इसमें योजना में पात्रता के अनुरूप राहत  भविष्य में प्रदान कर दी जाएगी  ।

उन्होने कहा की पंजाब सरकार ने यह मदद अपने  सिमित संसाधनों से दी है और यह काफी नहीं है  । इसमें भारत सरकार के मदद की जरूरत  है । पंजाब के मुख्यमंत्री ने आपने पत्र में लिखा है की केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत वित्तीय सहायता और किसानो के लिए पेंशन योजना शुरू की है पर ये उपाय मौजूदा आर्थिक हालत से नपटने के लिए काफी नहीं है ।

आपको पता होगा की प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत किसानो को प्रत्येक साल 6 हजार रूपये की मदद दी जाती है लेकिन ये आर्थिक मदद किसानो के लिए  काफी नहीं है कई ऐसे जगह है जहाँ पानी नहीं गिरे तो खेती करना बहुत मुश्किल जो जाता है ।

एक और पत्र में मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी से दरख्वास्त की है की केंद्रीय कृषि मंत्रायल को यह सलाह दे की वह प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवश्यक सुधार करे  । पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा की पहले के योजनओं से यह योजना काफी अच्छा है, लेकिन इस योजना में भी कमी है । उस कमी को दूर किया जाए । मुख्यमंत्री ने खा की इस बिमा योजना को खेत या भूखंड आधारित होना चाहिए न की क्षेत्रफल आधारित । इसके अलावा मिलने वाला मुआवजा 90 फीसदी से अधिक होना चाहिए और यह बात भी कहा की यह लाभ किसानो की पिछली उपज के आधार पर मिलना चाहिए । फसल कटाई के बाद प्राकृतिक आपदा से होने वाले क्षति को इस योजना में जोड़ा जाना चाहिए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *