झारखंड के सरकारी स्कूल के बच्चे दूरदर्शन  के माध्यम से पढ़ाई कर पाएंगे

NEWS

झारखंड के सरकारी स्कूल के बच्चे दूरदर्शन  के माध्यम से पढ़ाई कर पाएंगे

रांची. लॉकडाउन  में झारखंड के सरकारी स्कूल के बच्चे दूरदर्शन  के माध्यम से पढ़ाई कर पाएंगे. झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद ने इसकी तैयारी कर ली है. दरअसल कोरोना संकट के कारण 16 मार्च से सरकारी स्कूल बंद हैं. बच्चे पढ़ाई से वंचित न रहे, इसलिए राज्य सरकार ने दूरदर्शन के माध्यम से शिक्षा देने का निर्णय लिया है. इसकी शुरुआत 11 मई से होगी, जो 10 जून तक चलेगा. इस दौरान हर रोज 10 से 12 और 1 बजे से 2 बजे तक बच्चों के लिए क्लास प्रसारित होंगे.

झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद (जेईपीसी) में यूनिसेफ और रांची दूरदर्शन के अधिकारियों के साथ हुई बैठक में इस पर मुहर लगी है. झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद यानी जेईपीसी के निदेशक उमाशंकर सिंह ने बताया कि इससे घर बैठे छात्रों को काफी लाभ मिलेगा और बच्चों को शिक्षा से जोड़कर रखने में ये प्रयास सहायक सिद्ध होगा.

रोजाना एक घंटा मुफ्त प्रसारण करेगा दूरदर्शन

 

योजना के मुताबिक सप्ताह में पांच दिन प्रसारण होगा. इसके लिए सोमवार से शुक्रवार तक का समय निर्धारित किया गया है. हर दिन 3 घंटे क्लास प्रसारित होगा, जिसमें एक घंटे का कार्यक्रम दूरदर्शन  मुफ्त प्रसारित करेगा. शेष दो घंटे के लिए प्रतिदिन जेईपीसी 14,160 रुपये दूरदर्शन को भुगतान करेगा. इस तरह से 10 जून तक प्रसारित होने वाले इस विशेष कार्यक्रम के लिए झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद को 2,83,200 रुपये खर्च आएंगे.

सुबह 10 से 2 बजे तक प्रसारित होगी क्लास

दूरदर्शन पर बच्चे सुबह 10 से 10:30 बजे के बीच यूनिसेफ से प्राप्त मीना मंच एवं जीवन कौशल आधारित प्रसारण देख सकेंगे. 10:30 से 11 बजे तक क्लास एक से पांच तक के बच्चों को शिक्षा दी जायेगी. वहीं 11 से 12 बजे तक क्लास 6 से 9 तक के बच्चे पढ़ाई कर पाएंगे. दोपहर 1 से 2 बजे के बीच 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए क्लास प्रसारित होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *