झारखंड में 11 जून को मिले 48 नये कोरोना पॉजिटिव

NEWS

झारखंड में 11 जून को मिले 48 नये कोरोना पॉजिटिव

 

झारखंड में गुरुवार 11 जून 2020 को 48 नये कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं. इसके साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1599 हो गयी है. गुरुवार को पॉजिटिव पाये गये मरीजों में बोकारो से 1, पूर्वी सिंहभूम से 5, हजारीबाग से 2, कोडरमा से 3, लातेहार से 5, लोहरदगा से 1, रांची से 9, सिमडेगा से 20 और पश्चिमी सिंहभूम से 2 शामिल हैं.

झारखंड में कोरोनावायरस महामारी से अब तक आठ लोगों की मौत हो चुकी है और राज्य में कुल एक्टिव मामले 999 हो गये हैं. गुरुवार को 2359 सैंपलों की जांच की गयी, जिसमें 48 पॉजिटिव पाये गये और 2311 सैंपल निगेटिव पाये गये हैं. गुरुवार को 38 मरीज स्वस्थ हुए हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है. सैंपलों का बैकलॉग समाप्त कर दिया गया है. अब एक दिन में जितने सैंपल लिये जायेंगे सभी की जांच एक ही दिन में कर रिपोर्ट दे दी जायेगी.

झारखंड में पहला पॉजिटिव मामला 31 मार्च को आया था. रांची के हिंदपीढ़ी में कई दिनों से रह रही तबलीगी जमात की एक महिला का टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव पाया गया था. महिला मलयेशिया की थी. महिला के पॉजिटिव आने के बाद हिंदपीढ़ी से कई पॉजिटिव मामले सामने आये. हिंदपीढ़ी में दो लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत भी हो चुकी है. हिंदपीढ़ी को कई दिनों तक रेड अलर्ट जोन घोषित कर दिया गया था. वहीं रांची में अब 26 एक्टिव मामले हैं.

राज्य में 40 साल से अधिक उम्र के लोगों की होगी स्क्रीनिंग

 

कोविड-19 कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पूरे राज्य में एक साथ गहन जन स्वास्थ्य सर्वे सप्ताह अभियान चलाया जायेगा. इसमें 40 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों की हेल्थ स्क्रीनिंग की जायेगी. इस अभियान को सहिया, एएनएम एवं सीएचओ के माध्यम से संचालित किया जायेगा. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी ने सभी सिविल सर्जन, जिला सर्विलांस पदाधिकारी, जिला आरसीएच पदाधिकारी, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को पत्र भेजा है. 18 जून से यह अभियान आरंभ होगा.

 

18 जून को जन जागरूकता अभियान एवं गहन जन स्वास्थ्य सर्वे का व्यापक प्रचार प्रसार होगा. 19 से 21 जून तक सहिया अपने गांव के प्रत्येक घर का भ्रमण कर सर्वे करेंगी. सहिया प्रत्येक परिवार के 40 वर्ष से अधिक लोगों की सूची बनायेंगी. जहां सहिया नियुक्त नहीं है वहां सर्वे के कार्य की जिम्मेवारी आंगनबाड़ी सेविका की होगी. 22 से 24 जून तक एएनएम एवं सीएचओ द्वारा 40 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की जायेगी.

स्क्रीनिंग में हाइ ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, सांस संबंधी समस्या, लीवर संबंधी समस्या, मुंह का कैंसर, कुष्ठ रोग एवं मोटापा की जांच की जायेगी. गांवों में एएनएम एवं सीएचओ कैंप लगाकर जांच करेंगे. इसमें मुखिया उनका सहयोग करेंगे. शहरी क्षेत्र में सर्वे का काम आंगनबाड़ी सेविका करेंगी. महिला आरोग्य समिति के सदस्य एवं वार्ड पार्षद इस सर्वे में उनका सहयोग करेंगे. पूरे सर्वे की मॉनीटरिंग जिलों के सिविल सर्जन करेंगे.

सबसे अधिक संक्रमित प्रवासी सिमडेगा से मिले

 

सबसे अधिक 225 प्रवासी सिमडेगा जिले में संक्रमित मिले हैं. वहीं, राज्य का कोई भी जिला कोरोना के संक्रमण से अछूता नहीं है. अब तक सबसे अधिक 229 पॉजिटिव मामले सिमडेगा से मिले हैं. वहीं, सबसे कम एक कोरोना संक्रमित गोड्डा से मिले हैं. राजधानी रांची में अब तक 161 संक्रमित मिल चुके हैं. इसमें राज्य के सबसे पहले कंटेनमेंट जोन हिंदपीढ़ी से मिले 60 संक्रमित शामिल हैं. गुरुवार को रांची के हिंदपीढ़ी से तीन नये पॉजिटिव मिले हैं. इनमें दो पुरुष व एक महिला शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *