प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना का लाभ किसे मिल सकता है और किसे नहीं मिल सकता है

NEWS

प्रधानमंत्री किसान सामान निधि योजना के तहत किसानो को खेती करने के लिए किसानो को हर साल  6000 रुपया मिलेगा , इस योजना में किसानो को तीन किस्तों में मिलेगा , प्रधानमंत्री किसान सामान निधि स्किम अब देश के सभी 14.5 करोड़ किसान परिवारों  को मिलेगा .

फिर से एक बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सरकार बनने के बाद किसानो के लिए एक बड़ा तोफा लेकर आया है इस योजना से किसानो को बड़ी मदद मिलेगी  ।

 

 

प्रधानमंत्री किसान संमान निधि योजन किसानो को बड़ी मदद मिलेगी इस योजना को प्रधान मंत्री के अंतिम बजट में तय किया गया था, इस योजना को प्रधानमंत्री ने 24 फरबरी 2019 को इसकी शुरुआत की थी  ।

 

इससे पहले की स्किम में कुछ इस तरह की शर्ते थे की भारत देस के सभी किसान प्रधानमंत्री किसान सामान निधि जोजना का लाभ नहीं ले पा रहे थे , इस योजना के तहत उन सभी किसानो को लाभ मिलता था जिसके पास 5 एकड़ जमीन रखने वाले छोटे किसान या मध्यम वर्ग के किसानो को इसका लाभ मिलता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा । इस योजना में काफी सुधार किया गया है इस सुधार से देश के सभी किसानो को इस योजना का लाभ मिलेगा ।इस योजना के तहत देश के सभी किसानो को 6000 रुपया हर साल मिलेगा, यह रुपया किसानो को तीन किस्तों में मिलेगा । सरकार ने इस योजना के लिए 75000 करोड़ रुपया तय किया है । इस योजना के तहत सरकार ने 4.76 करोड़ किसानो में से अभी तक 3.5 करोड़ करोड़ से अधिक किसानो तक लाभ पहुँचा जा चूका है ।

 

पुरे भारत देश के 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशो से किसानो की प्रमाणित सूचि उपलब्ध करने को कहा है । प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना के तहत 14.5 करोड़ किसानो को लाभ पहुंचाने की उम्मीद है  ।

केंद्रीय कृषि सचिव संजय अग्रवाल ने शुक्रवार को सभी राज्यों के चीफ सेक्रटरीज को चिट्ठी लिखा और उसमे कहा जो किसान प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना लेने लायक हो उस किसान की पहचान के उनके आकड़ो को पीएम किसान पोर्टल पर उपलोड करने की जिम्मेदारी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशो के सरकार की है ।

 

हल ही में पंजाब के मुख्यमंत्री ने भी किसानो के भविष्य को लेकर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को खत लिखा था उसमे कहा था की पुरे भारत देश के सभी किसानो का कर्ज माफ़ करने की बात की थी, और उसमे ये बात लिखा था की प्रधानमंत्री किसान सामान निधि योजना का काफी अच्छी बात है और कहा की इसमें कुछ बदलाव कर दिया जाए तो बहुत अच्छा होगा जिसमे कहा था ।

 

किसान की फसल कटाई के बाद उसके आस – पास हुवी प्राकृत नुकसान होने पर उसे प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना के तहत जोड़ा जाए और उसे लाभ दिया जाए और ये भी कहा की किसानो को उसके पिछली उपज को देखकर दिया जाए  और बहुत  सारी बात पत्र में लिखा था ।

 

प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना का लाभ किसे नहीं मिल सकता है

 

इस योजना का लाभ उन लोगो को नहीं मिल सकता है, जो लोग संवैधानिक पद संभालने वाले किसान परिवार ,राज्य सरकार के मंत्रालय / कार्यालयों / विभगों और इसकी फिल्ड इकाइयों, केंद्र और राज्य की सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों  और सरकार के तहत संलग्न कार्यालयों में कार्य करता हो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता तथा संस्थागत भूमि धारक को नहीं मिल सकता है इसमें और भी कई सरे पद है जिसे इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता है जैसे डॉक्टर ,वकील , इंजीनियर के साथ -साथ 10 हजार से अधिक की मासिक पेंशन पाने वाले सेवानिवृत पेंशन पाने वालो को इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता ।

6 thoughts on “प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना का लाभ किसे मिल सकता है और किसे नहीं मिल सकता है

  1. Sir nmskar,
    Hme kisi bhi trh ka skill ka kam nhi mila aaj tk hmne skill survey bhi kiya tha 2017 me Or register bhi 1000 se pr aaj tk kamane ka moka bhi nhi mila or nhi kaam
    M haryana yamuna nagar se hu

  2. मेरा HDFC Account Opening अभी तक नहीं हुआ है apply किये हुए 2 महीना होने जा रहा है क्या करना होगा कृपया उपाय बताएं धन्यवाद !
    CSC id – 341244550019
    Distric -Gumla

  3. Vill bhgvatipur dhura post harriypur block amariya पीलीभीत सर मेरा डिजिटल विलेज नहीं हैं सर
    मेरा मो no 9690938989 mail id kundanpbt@gmail. Com नाम kundan lal
    Csc id 252464240016

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *