ग्रामीण मजदूरों को रोजगार से जोड़ने के लिए योजना शुरू

NEWS

ग्रामीण मजदूरों को रोजगार से जोड़ने के लिए योजना शुरू

वैश्विक महामारी कोविड-19 के रोकथाम के लिए लागू  देशव्यापी लव डाउन को लेकर भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के जारी आदेश पर जिला प्रशासन के द्वारा चिन्हित हॉटस्पॉट अथवा कोविड-19 के प्रचार वाले क्षेत्रों को छोड़कर शेष जगहों पर निर्माण कार्य विगत 20 अप्रैल से  प्रारंभ करने का निर्देश दिया है.

किसी भी परिस्थिति में पुराना संक्रमित क्षेत्रों में निर्माण की अनुमति नहीं होगी पुलिस टॉप वहीं ग्रामीण क्षेत्रों के निरमा दिन योजनाओं को प्रारंभ करने के लिए थोड़ी छूट दी है पुलिस टॉप जिसके अंतर्गत नगर पार्षद व नगर पंचायत क्षेत्र की सीमा से बाहर ग्रामीण क्षेत्र में मनरेगा ग्राम पंचायत के कार्य सड़क निर्माण सिंचाई परियोजना भवन निर्माण नल जल योजना सहित अन्य सभी प्रकार की औद्योगिक परियोजनाओं एवं औद्योगिक क्षेत्र की सभी परियोजनाओं से निर्माण किया जाना है.

लेकिन निर्माण कार्य स्थल पर ही मजदूर उपलब्ध हो बाहर से मजदूरों को निर्माण स्थल पर लाने की आवश्यकता नहीं होने की शर्त पर कार्य की अनुमति दी जाएगी। सामग्री के लिए ट्रक का होगा परिचालन

निर्माण कार्य के लिए स्थल पर सामग्री उपलब्ध कराने के लिए मालवाहक वाहनों के परिचालन के लिए हरी झंडी दे दी गई है ट्रक व मालवाहक वाहनों के परिचालन के लिए चालक के पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है। वाहन पर दो चालक व एक सहायक चालक ही सवार रहेंगे। कार्यस्थल पर सामग्री पहुंचाने के बाद निर्धारित स्थल से सामग्री का उठाव करने के लिए खाली ट्रक के भी आवागमन होगा।

आमा स्थलों व निर्माण स्थलों पर कार्यरत सभी व्यक्तियों को मास्क हुआ गमछा का प्रयोग करने सोशल डिस्टेंसिंग पर ध्यान रखना अनिवार्य होगा आम स्थलों पर ठोकने वाले लोगों पर जुर्माना के साथ-साथ आवश्यक कार्रवाई की जाएगी पुलिस टॉप सभी कार्य स्थलों पर थर्मल स्क्रीनिंग व सुविधाजनक जगहों पर सैनिटाइजर की व्यवस्था कराने का निर्देश दिया गया है.

कार्य में शिफ्ट के बीच एक घंटा का अंतराल होगा और लंच की अवधि में कर्मियों को अलग-अलग रखा जाएगा। ताकि सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित किया जा सके। सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए दो व्यक्तियों के बीच कम से कम 6 फीट की दूरी रखने व तंबाकू एवं गुटखा के सेवन पर पूर्णत रोक रहेगी।

1 thought on “ग्रामीण मजदूरों को रोजगार से जोड़ने के लिए योजना शुरू

  1. Знаете ли вы?
    Копенгагенский собор пришлось выстроить заново после визита англичан в 1807 году.
    Залётная птаха занесена в перечень птиц России спустя более полувека после открытия вида.
    Бывший министр финансов удостоился высшей государственной награды за распространение знаний о психических расстройствах.
    В роскошном болонском фонтане горожане стирали бельё и справляли нужду.
    Хотя ареал белизского геккона состоит из нескольких крохотных островов, IUCN не считает его раздробленным.

    http://www.arbeca.net/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *