रूस से हथियार जल्द मिलेंगे राजनाथ सिंह

NEWS

रूस से हथियार जल्द मिलेंगे राजनाथ सिंह

लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के साथ तनाव के बीच भारत को रूस से सहयोग का भरोसा मिला है . रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को मास्को में कहा कि भारत को रूस से जल्द हथियार मिलेंगे.

एस 400 मिसाइल रक्षा प्रणाली कि समय पर डिलीवरी होगी .दोनों देश कम समय में रक्षा सोदे पूरा करने के लिए तैयार है मास्को में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहां की चर्चा सकारात्मक रही। रूस ने आश्वासन दिया है कि पहले से जारी रक्षा सौदे को बरकरार रखा जाएगा उन्होंने कहा यह दौरा भारत और रूस में विशेष संबंध को दर्शाता है।

एस 400 पर चर्चा भारत को एस 400 मिसाइल रक्षा प्रणालियों की समय पर आपूर्ति को लेकर उन्होंने कहा मैं अपनी चर्चाओं से संतुष्ट हूं। भारत ने रूस के साथ अक्टूबर 2018 में एस 400 वायु रक्षा मिसाइल प्रणालियों की 5 इकाइयों को खरीदने के लिए समझौता पर हस्ताक्षर किए थे।

पुतिन भारत आएंगे राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नियंत्रण पर हम इस वर्ष के अंत में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की भारत यात्रा की प्रतीक्षा कर रहे हैं। इससे पहले रक्षा मंत्री ने भारतीय दूतावास परिसर में स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्प चढ़ाकर श्रद्धांजलि दी।

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर बात फिर बनती दिख रही है। भारत और चीन के सैन्य कमांडरों के बीच सोमवार को बैठक में दोनों देशों की सेनाओं ने टकराव वाले स्थानों से हटने पर सहमति जताई पिछले डेढ़ माह से कायम तनाव कम करने की दिशा में यह महत्वपूर्ण प्रगति है।

सेना के सूत्रों ने मंगलवार को दिल्ली में बताया कि सोमवार को सैन्य कमांडरों की वार्ता सकारात्मक रही।

बैठक में तय किया गया कि दोनों पक्ष टकराव वाले सभी स्थानों से हटने के तौर-तरीके को अमल में लाएंगे . हालांकि यह क्या होगा इसे लेकर कुछ स्पष्ट नहीं किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *