bullet train in india देश में दूसरा बुलेट ट्रैन का काम चलु

NEWS

देश की जनता को बहुत दिनों से इंतजार है की बुलेट ट्रैन हमारे देश में कब दोड़ो गी,

bullet train in india

हमारे देश की पहली बुलेट ट्रैन अहमदाबाद से मुंबई के बिच में दौडोगी, इसकी अंतिम डेट 2023 का ले कर चल रही है. लेकिन भारत सरकार इस प्रोजेक्ट को 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

जब हमारे देश में बुलेट ट्रैन चलना सुरु हो जाएगा तो किसी को एक जगह से दूसरे जगह पर जाने के लिए दो – तीन दिन तक समय नहीं लगेगा और एक दिन में 1000 km कुछ समय तय कर सकते है.

इस बीच सरकार ने दूसरी बुलेट ट्रेन  योजना पर काम शुरू कर दिया है।

bullet train in india

इसकी सुआत चेन्नई-कन्याकुमारी और मैसूर-बेंगलुरु-चेन्नई को लिया गया है। नई सरकार का बनते ही चेन्नई-कन्याकुमारी रूट पर बुलेट ट्रेन का प्रस्ताव कैबिनेट भेजा जा सकता है।

भारत सरकार का कहना है की जब हमारे देश में बुलेट ट्रैन सुरु हो तो दूसरी बुलेट ट्रैन का काम चालू होना चाहिए.  मैसूर-बेंगलुरु-चेन्नई के लिए सर्वे किया जा रहा था। नई सरकार तय करेगी कि इस रूट पर बुलेट ट्रेन चलेगी या नहीं।

अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलाई जाने वाली बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्ट की फंडिंग जापान कर रहा है, वहीं दूसरी बुलेट ट्रेन के प्रोजक्ट की फंडिंग जर्मनी करेगा। भारत सरकार का कहना है की हमारे देश में 10 बुलेट ट्रैन का योजना चल रही है,

इस योजना को सरकार ने पहले ही केबनेट में भेज चूका है. वहीं दूसरे बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट खर्च बना लिया गया है। यह मार्ग दो राज्यों, महाराष्ट्र और गुजरात एवं एक केंद्र शासित प्रदेश, दादरा और नगर हवेली से होकर गुजरेगी।

bullet train in india

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *