गाय का गोबर का उपयोग करके लाखो कमा सकते है

SMALL BUSINESS

गोबर का उपयोग तो ऐस कई सरे होते है, लेकिन आप सब ने ये नहीं सोचा होगा की गोबर  से लाखो की कमाई कर सकते है,  सरकार ने गोबर से कागज बनाने का सफल प्रयोग कर लिया है।

एमएसएमई मंत्रालय के तहत काम करने वाले खादी ग्रामोद्योग की यूनिट केएनएचपीआई ने तो गाय के गोबर से कागज का उत्पादन भी शुरू कर दिया है।अब गाय के गोबर अच्छी-खासी कमाई कर सकते है,

 अब पुरे देश में इस प्रकार के प्लांट लगाने की योजना तैयार की जा रही है। कागज बनाने के लिए गोबर के साथ कागज के चिथड़े का इस्तेमाल किया जाता है। केवीआईसी के चेयरमैन वी.के. सक्सेना ने बताया गोबर से कागज बनाने के साथ गोबर के कई टेस्ट लिया जा रहा है,  उन्होंने बताया कि गोबर में से कागज बनाने लायक सिर्फ 7 फीसदी मैटेरियल निकलते हैं।

बाकि बचा गोबर 93 फीसदी का उपयोग और काम के लिए किया जाये गा, केवीआईसी के चेयरमैन वी.के. सक्सेना ने बताया इस स्किम से छोटे बड़े किसानो भी पैसा कमा सकते है,

ये स्किम अच्छी तरह से चालू होने पर मवेसी पलने वाले किसान गोबर भी बेच सकते है और दूध के साथ गोबर भी बचे सकती है.  ऐसे में, किसानों को अपनी मवेशियों से दूध के आलावे गोबर से पैसा कमा सकती है, सक्सेना ने बताया कि इस प्रकार के प्लांट देश भर में लगाने की योजना है।

निजी लोगों को इस प्रकार के प्लांट लगाने के लिए सरकार की तरफ से कर्ज मुहैया कराए जाएंगे। सक्सेना बताया की गोबर से कागज बनाने का सफल परीक्षण कर लिया है. गोबर से कागज बनाने वाले प्लांट लगाने में 15 लाख रुपये खर्च होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *