छोटे कारोबारियों के लिए बड़ी खुशखबरी सरकार ने दिया करोड़ो का फायदा

SMALL BUSINESS

छोटे कारोबारियों के लिए बड़ी खुशखबरी सरकार ने दिया करोड़ो का फायदा

मोदी ने दिया सख्त निर्देश
छोटे कारोबारियों पर मोदी सरकार की महाह्रबानी का असर दिखने लगे है 139 सरकारी कंपनियों पर सरकारी को बताया है की उन्होंने 470808 छोटे कारोबारियों से लगभग 18 हजार करोड़ रुपये की खरीदारी की है। यह आंकड़े नवम्बर 2018 तक के है
मोदी सरकार ने दिए थे सख्त निर्देश

असर दिखने लगा मिनिस्ट्री, माइक्रो एंड मीडियम एंटरप्राइजेज के रूपर्ट के मुताबिक, सरकार ने सरकारी कंपनियों निर्देश दिए थे। गंभीरता से नहीं लिया था, लेकिन भारत ने सख्ती बरतते हुए कहा था की कंपनियों हर हाल में छोटे व्यापारियों से खरीदारी करे।
सरकारी कंपनियों के लिए पोर्टल

सरकारी कंपनियों पर नज़र रखने के लिए एमएसएमई एक पोर्टल बनाया और कंपनियों को निर्देश दिए गए की छोटे व्यापारियों से की जा खरीदारी का ब्यौरा इस पोर्टल पर अपलोड करे । इसके बाद कंपनियों ने गंभीरता दिखलाई
क्या है टारगेट

142 कंपनियों ने सरकार को बताया था की वे साल 2018 -19 में 1.27 लाख करोड़ रुपये की कुल खरीदारी करेंगे। नवंबर 2018 तक इन कंपनियों ने कुल 71289 करोड़ रुपये की खरीदारी की है, इसमें से 18029 करोड़ रुपये की खरीदारी माइक्रो एवं स्मॉल एंटरप्राइजेज से की गयी है । इसमें से 302 करोड़ रुपये की खरीदारी एससी- एस्टी कैटेगिरी के कारोबारियों से गयी है 150 महिलाओ से 7.11 करोड़ की खरीदारी की गयी है ।

3 thoughts on “छोटे कारोबारियों के लिए बड़ी खुशखबरी सरकार ने दिया करोड़ो का फायदा

  1. सर मेरा CSC mai economic survey मे एग्जाम ट्रेनिंग का की बेल साइट नही खुल रहा है उसके खोलने पर trening and examination for enumerators and supervisor (verifyid mobile no. Only)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *